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भोरमदेव का इतिहास

राय बहादुर डॉ हीरालाल का भोरमदेव के इतिहास सम्बंधित विवेचन

राय बहादुर हीरालाल(1867-1934) लब्धप्रतिष्ठित पुराविद और विद्वान थे। उनके बहुत से महत्वपूर्ण कामों में से एक काम तत्कालीन मध्यप्रान्त और बरार के प्राचीन अभिलेखों का संकलन, सम्पादन और पाठ सारांश प्रस्तुत करना भी है। यह कार्य उनके स्वतंत्र शोध आलेखों के अतिरिक्त उनकी कृति ‘Descriptive Lists of Inscription in The Centrale Provinces And Berar'(1916) में दिखाई पड़ता है। 1932 में इसका परिवर्धित संस्करण प्रकाशित हुआ। इस पुस्तक में उन्होंने ‘मड़वा महल अभिलेख(1349 ई.) का पाठ सारांश दिया है,साथ ही ‘बोरिया अभिलेख’, ‘सहसपुर मूर्ति अभिलेख,सती स्तम्भ अभिलेख का भी सारांश दिया है।

इनमे मड़वा महल अभिलेख के अलावा बांकी अभिलेखों पाठ कनिंघम से लिया गया है। मड़वा महल अभिलेख का पाठ हीरालाल जी को स्वयं करना पड़ा,क्योंकि कनिंघम ने उसका अनुवाद नहीं किया था। हीरालाल जी के कार्य के बाद से ही फणिवंश के बारे में प्रामाणिक जानकारी मिल सकी। उनसे पूर्व कवर्धा रियासत के राजपुरोहितों(एक पंडित रामचन्द्र जी) द्वारा मड़वा महल अभिलेख का तर्जुमा तैयार करने की जानकारी और कुछ सूचियां मिलती हैं जिनमे मुख्यतः वंशावली का क्रम और फणिवंश की उत्पत्ति की कथा की जानकारी मिलती है। ऐसा प्रतीत होता है कि पुरोहितों का उद्देश्य केवल वंशावली तैयार करने में होती थी अन्य जानकारियां उनके लिए गौण थी।

मध्यप्रदेश का इतिहास

हीरालाल जी ‘मध्यप्रदेश का इतिहास’ भी लिख रहे थे, मगर दुर्भाग्यवश उनके आकस्मिक निधन से यह कार्य पूर्ण नहीं हो सका।बावजूद इसके जितना अंश वे लिख चुके थे वह 1939 में काशी नागरीप्रचारिणी सभा से ‘मध्यप्रदेश का इतिहास’ के नाम से प्रकाशित हुआ है।इस पुस्तक में भी उन्होंने भोरमदेव के इतिहास पर विचार किया है जो उनके पूर्व के कार्य पर ही आधारित है।

हीरालाल जी ने मड़वा महल अभिलेख को पढ़ा और फणि वंश की उत्पत्ति कथा,वंशावली, भौगोलिक नाम आदि का विवेचन किया मगर अभिलेख का सम्पूर्ण पाठ प्रस्तुत नहीं किया,इसके अभिलेख की बहुत सी बातें जानकारी में नहीं आ सकीं।दरअसल हीरालाल जी उस समय पूरे मध्यप्रान्त और बरार के अभिलेखों की सूची तैयार कर रहे थे इसलिए पुस्तक के लिए सम्पूर्ण पाठ जरूरी भी नहीं था।

लेकिन हुआ यह कि उनके बाद मड़वा महल अभिलेख का सम्पूर्ण पाठ कभी सामने आ ही नहीं सका। बाद में श्री संतलाल कटारे ने साठ के दशक में मड़वा महल अभिलेख को पढ़ा था क्योंकि अपने आलेख Bhoram Deo Temple and it’s Inscription, V.S. 1608 [I.H.Q. Nos.2 & 3 1960] में अभिलेख की कई नयी जानकारियां दी हैं।मगर उन्होंने भी अभिलेख का सम्पूर्ण पाठ प्रकाशित नहीं कराया।

मड़वा महल अभिलेख को श्री बालचंद्र जैन 1963 में अपने निर्देशन में मड़वा महल शिव मंदिर से महंत घासीदास संग्रहालय रायपुर लाए थे।’उत्कीर्ण लेख’ में इसका अनुवाद नहीं है मगर वे इस पर काम कर रहे थे। श्री राहुल कुमार सिंह ने अपने ब्लॉग ‘सिंहावलोकन’ में उनका एक आलेख ‘Mandawa Mahal Inscription of Ramchandra V.S.1406’ प्रकाशित किया है जो सत्तर के दशक का लिखा प्रतीत होता है। इस आलेख को देखने से स्पष्ट हो जाता है कि उन्होंने अभिलेख को पढ़ा था और उस आलेख में अभिलेख की लगभग सम्पूर्ण बातें आ गयी हैं फिर भी अभी अभिलेख का श्लोकवाद पाठ प्रस्तुत होना बाकी है।

ऐसी जानकारी मिलती है की हीरालाल जी ने ‘जोगी मगरध्वज’ पर भी आलेख लिखा है मगर हम अभी तक उसे देख नहीं सके हैं।

हीरालाल जी का उनकी कृति

Descriptive Lists of Inscription in The Centrale Provinces And Berar'(1916) में

भोरमदेव क्षेत्र के अभिलेखों के बारे में लिखा अंश देखते हैं

KAWARDHA STATE IMPORTANT INSCRIPTIONS.

BORAMDEO TEMPLE INSCRIPTIONS.
(In situ.)

Near the village Chhapra,11 miles east of Kawardha as Boramdeo,on account of Gonds having utilized it as a shrine of their god when they ere ascendant. The Oldest inscription here is one of the pedestal of a large figure of a bearded man sitting with joined hands, which General Cunningham considered to be the Raja’s religious adviser. There are four records on it. The first gives a number of names apparently of the temple builder’s religious advisers. In the second Inscription the names of his wife, sons and daughters are given, In the third the date is given as 840, during the reign of Gopaladeva, and the fourth gives the Names of masons.

The year apparently belongs to the Kalachuri era, and is thus equivalent to 1088 A.D. Gopaladeva was evidently a local chief under the sovereignty of the Ratnupur kings. He may be identical with Gopaladeva of the Pujaripali inscription. The principal image of the temple is that of Lakshmi Narayana, on the pedestal of which the name of that ubiquitous Jogi Magaradhvaja with the figure 700 inscribed. On the wall of the temple there is a modern inscription of the Samvat year 1608 (A. D. 1551),which was originally read as 160, equivalent to A.D. 103, and was quoted as a proof of the antiquity of Gond rule in Chhattisgarh.

(Cunningham’s Archaological Reports, Volume XVIII, page 42.)

MANDAVA MAHAL INSCRIPTION AT CHAURA
(In situ.)

Chaura is a village about 11 miles from Kawardha. In a temple known as Mandava Mahal there is a long inscription on a slab containing 37 lines, which records the construction of a Siva temple by king Ramachandra born of the Phani or Nagavamsa, and married to Ambika devi of the Haihaya lineage. It gives the legend of the origin of e Nagavamsa, somewhat resembling that of the Haihayavamsa, who claim a serpent and a mare to be their original ancestors. Our record relates that a serpent got enamoured of Mithila,the beautiful daughter of the sage Jatukarna.He therefore assumed human form and had intercourse with her. Their issue was Phirana,who,having conquered the neighboring chiefs,set himself up as a king. The king kings who followed him are shown in the genealogical table below:-

It would be.appear that the succession deflected twice from the direct line.For nine generation up to Kirtipala it went in a direct line. The 10 king Jayatrapala was a brother of kirtipal who apparently had no son to succeed him.Twelve descendants of Jayate apaka succeeded one after the other,the last king Bhojan being succeeded by Lakshmana, a great-grandson of his great-great-grand uncle.Lakshmana’s son was Ramachandra, the 20th descendant from the original ancestor Ahiraja.

The inscription is dated in Vikramadity Saka 1406, bearing the name Jaya, which makes it clear that the year intended was that of the Vikramadity era,as the cyclic year Jaya was current in Vikrama Samvat 1406 (A. D. 1349). This record shows that Kawardha and the neighbouring country were under the sway of the Nagavamsi kings for a period of about 500 years, commencing from the begining of the gth Century A. D. a litlle before the advent of the Kalachuris or Haihayas to Chhattisgarh. Apparently the Nagavamsis became the feudatories of the Kalachuri and conntinued to rule under their protection Amongst the kings of this dynasty we find two names Gopaladeva (6) and Yasoraja (15) with which we are familiar from other inscriptions found in this locality. Gopaladeva’s name occurs in the Boramdeo temple, about a mile away from our inscription slab. It is dated in the Kalachuri year 840, or A. D.1088, while at Sahaspur, only 21 miles away from Chaura, there is a record Yasoraja, dated in the Kalachuri year 934, or A.D. 1182. These kings must evidently belong to the dynasty which our record describes. Between Gopaladeva and Yasoraja there was an interval of only 94 years according to the their inscriptions, but our record gives eight inter- being generations, giving an average ol less than 12 years to a generation. This throws a doubt on the accuracy of the genealogy, to swell which it is possible a numer of fictiious names may have been inserted.

The geographical names mentioned in the record are Chavarapura,the Samkari river, Rajapura,to the east of which the temple was built, is undoubtedly the village Chaura, within whose limits the temple still lies, and Samkari is the Sankari river which is about a quarter of a mile away. Rajapura was a village granted for the supply of offerings to the god, and may be identified a village of the same name three miles from Chaura. Kumbhipuri is not traceable. It was given at the same time as an agrahara to a Brahman named Mahesa. The record Which is in verse, was composed by a Dakshini Brahman Vitthala, which seems to account for the curious way in which he has indicated the era, calling it Vikrama Saka ;the last word Saka used in this phrase is merely an equivalent of a year.

KANKALI INSCRIPTIONS.
(Two in situ and four in Kawardha.)

There is a temple of Kankali in a fort 20 miles north of Kawardha, the nearest village being Boria, three miles to the south-east. The inscribed sculptures of this place have been removed to Kawardha, so that there remain only two records in situ, viz., the name of Magaradhvaja Jogi with his invariable figure 700 and that of Devadasa who appears to have been another pilgrim like Magaradhvaja.

Of the four inscriptions removed to Kawardh, two were Sati pillars which now support the mandapa of Rama’s temple there, while the other two, recorded on the pedestals of statues, are kept in the Buarha Mahadeva temple near the new court-house. One of them is undated and gives no information beyond the name of Jasaraja. The other one is dated in what appears to be Samvat 945 or 915, and is engraved on the pedestal of a royal bearded figure who is seated with hands joined in devotional posture. It records the construction of a temple (prasada) for the salvation of her father by one Vivo, daughter of Vanchha, the mother of the wise Pandu, son of Thakur Mandu, the Prime Minister (mahamatya) of the Maharanaka Jasarajadeva. It appears that Mandu and his wife had died and their daughter built a temple in the name of her parents. The sculpture has three figures, two of a couple with haloes behind them, and the third of a female without any such insignia. Apparently, the couple represents the parents and the simple female figure their devoted daughter.

General Cunningham read the date and 910 or 1110, which the iscription does not confirm. The figure are barely formed,and they were once read as 849.

The chief Jasardjadeva is apparently the same as Yashodaji of Sahaspur inscription, which is dated in Samvat 934 or 1183 A. D., and the present reading of the date goes to establish the identification more closely than before.Jasaraja is described a Maharanaka or feudatory chief ,the nucleus of whose dominions was obviously the Kawardha State. It seems possible that Yasoraja or Jasaraja was a descendant of Gopaladeva of the Boramdeo temple Inscription, The latter flourished a century earlier than the former.

(Cunning ham’s Archeological Reports, Volume XVII)

UNIMPORTANT, INCOMPLETE OR ILLEGIBLE INSCRIPTIONS.

KAWARDHA INSCRIPTIONS.
(In situ.)

In the temple of Rama, on the Ujiyar Sagar tank, there,are two inscribed pillars which are much worn. They appear to be Sati stones utilized as pillars to support the
mandapa of the temple which was built only about a century ago from stones and materials brought from Boria(or Kankali). One of the inscriptions is dated in Samvat 1414 on Monday the 12th of the bright fortnight of Margasirsha, corresponding to Monday the 5th December 1356 A. D., during the reign of Maharaja Sri Ramadeva, and the other in Samvat 1422 on Monday the 13th of the bright half of Jyeshtha, corresponding to Monday the 13th may 1364 A. D. This stone records that the deceased Nayaka Mahadeva had three wives, Metai, Jaukhai and Divamai whom only Metai committed Sati, and it was in her honour that the pillar was erected. The Hindu sentiment would not allow a tombstone to be put up in a place if worship, but neither the builder of Rama’s temple nor citizens of Kawardhs ever dreamt that these pillars contained records of this nature.

SATII INSCRIPTIONS.

There are a number of Sati records in Chhoti and Boria. Two of these, belonging to Boris,have been utilized pons, as pillars in Rama’s temple at Kawardha. They belong to the 14th Century A. D. To the same period belong the Sati pillars of Chhapri, one of which is dated in Samvat 1430, or A. D. 1373, and another in Samvat1445,or A.D. 1388.

(Cunningham’s Archeological Reports, Volume XVII,)

मध्यप्रदेश का इतिहास’ में लिखा भोरमदेव से सम्बंधित विवरण

कवर्धा के नागवंशी

ऊपर संकलित हैहयों के मांडलिकों की तालिका पूरी नहीं समझ लेनी चाहिए, और न यही मान लेना चाहिए कि जिनको हैहयों ने हरा दिया वे सदैव के लिए मांडलिक बने बैठे रहे। बस्तर के नागवंशियों पर तो उनका अधिपत्य नाम मात्र का ही रहा। वे यथार्थ में स्वतंत्र ही बने रहे और अपने ही बल पर गोदावरी के उस पार के राजाओं से लड़ाई लेते रहे जिसका वर्णन आगे किया जायगा। यहाँ पर हैहयों के निकटस्थ उन मांडलिकों का कुछ ब्योरा दे देना उचित जान पड़ता है जिनका नाम ऊपर की तालिका में नहीं आया। बिलासपुर जिले से लगी हुई कवर्धा रियासत के चौरा नामक ग्राम में एक मंदिर है जिसको अब मंड़वा महल कहते हैं । वहाँ एक शिलालेख है जिसमें नागवंशी २४ राजाओं की वंशावली दी गई है । यह लेख १३४९ ई० का है। इससे स्पष्ट है कि इस वंश का मूल-पुरुष दसवीं शताब्दी के लगभग राज्य करता रहा होगा । जिस राजा ने यह लेख खुदवाया है उसने हैहय- राजकुमारी अंबिकादेवी से विवाह किया था । जान पड़ता है कि इस वंश के राजा पहले ही से हैहयों के मांडलिक हे गए थे, इसलिये इनके विजय करने या करद राज्यों में गणना करने की आवश्यकता नहीं समझी गई, क्योंकि इन लोगों में नातेदारी चलने लगी थी । इनके वंश की उत्पत्ति कुछ कुछ हैहयों की उत्पत्ति से मिलती जुलती है। हैहय अपनी उत्पत्ति अहि-हय अर्थात नाग पिता और घोड़ी माता से बतलाते हैं। कवर्धा के नागवंशी अहि पिता और जातुकर्ण ऋषि की कन्या मिथिला माता से बताते हैं। इनका पुत्र अहिराज हुआ जो इस वंश का प्रथम राजा गिना गया है।

उसका लड़का राजल्ल उसका धरणीधर, उसका महिमदेव, उसका सर्ववंदन या शक्तिचंद्र, उसका गोपालदेव हुआ । चौरा के निकटवर्ती बोड़मदेव नामक मंदिर में एक लेख एक मूर्ति के तले लिखा मिला है जिसमें तत्कालीन राजा का नाम गोापालदेव और संवत्‌ ८४० अंकित है । यदि इन दो गोपालदेवों को एक ही व्यक्ति मानें और संवत्‌ को कलचुरि संवत्‌ गिनें तो शिला- लेख के समय तक २६१ वर्षो का अंतर आता है जिसमें १४ पीढ़ियों और १८ राजाओं का समावेश करना पड़ता है। इस अवस्था में एक पीढ़ी की औसत आयु१७॥ साल और राजा के शासन-काल की औसत १४ साल होती है। यदि संवत विक्रम माना जाय तो गोपाल- देव से लेकर अंतिम राजा रामचंद्र तक ५६६ वर्षो का काल होता है, जिसके अनुसार पीढ़ी की औसत आयु ३८ साल और शासन-काल की औसत अवधि ३१॥ साल पड़ेगी । ये दोनो बातें मेल नहीं खातीं । एक पीढ़ी की ३८ साल औसत आयु बहुत अधिक हो जाती है और १७॥ वर्ष बहुत ओछी पड़ जाती है।

 

संवत ८४० को शालिवाहन का मानने से पीढ़ी की औसत २९ साल और शासन-अवधि २६ साल पड़ जाती है परंतु यह भी प्रचलित लेखे के अनुसार समुचित नहीं है। इसके सिवाय कवर्घा की ओर शालिवाहन के संवत का कभी प्रचार नहीं रहा । उस ओर के लेखों में तिथियाँ कलचुरिया विक्रम संवत्‌ के अनुसार डाली जाती थीं। रामचंद्र के लेख में भी यद्यपि विक्रम के नाम का साफ-साफ संकेत नहीं है परंतु उसमें इतना लिखा है कि संवतत्‌ १४०६ में जय नाम संवत्सर चल रहा था तब वह लिखा गया । गणना करने से स्पष्ट है कि जय नाम सम्वत्सर विक्रमीय १४०६ साल में पड़ा था।इन कारणों से यहीं से नागवंशावली में शंका उत्पन्न हो जाती है जिसका निवारण आगे चलकर किया जायगा।

 

गोपालदेव का लड़का नलदेव और उसका भुवनपाल हुआ।इसके दो पुत्र-कीर्तिपाल और जयत्रपाल-हुए, जो एक दूसरे के पीछे एक गद्दी पर बैठे। जयत्रपाल के मरने पर उसका लड़का महिपाल राजा हुआ, फिर उसका पुत्र विषमपाल,फिर उसका पुत्र जन्हुपाल,फिर उसका जनपाल या विजनपाल और फिर उसका पुत्र यशोराज हुआ।

यशोराज यशस्वी राजा जान पड़ता है,क्योंकि इसके समय के लेख कंकाली और सहसपुर में पाए जाते हैं।एक लेख में उसकी तिथि स्पष्ट रूप से संवत ९३४ कार्तिक पूर्णिमा बुधवार लिखी है। कलचुरि संवत के अनुसार हिसाब लगाने से यह ठीक ११८२ ई.के 13 अक्टूबर बुधवार को पड़ती है। गोपालदेव और यशोराज के बीच ८पीढियां और९४ वर्षों का अंतर पड़ता है जिससे औसत आयु १२ वर्ष रह जाती है। शासन अवधि चाहे जितनी छोटी हो जाय परन्तु पीढ़ी की आयु इतनी ओछी हो नहीं सकती।इससे सिद्धांत यही निकलता है कि वंशावली लंबी-चौड़ी करके नागवंश की प्राचीनता का महत्व स्थापित करने का प्रयत्न किया गया है और कुछ कल्पित नाम घुसेड़ दिए गए हैं या नाता बताने में गलती हुई है।

यशोराज का पुत्र कन्हड़देव या वल्लभदेव था।उसका लक्ष्मवर्मा हुआ जिसके दो पुत्र थे-एक खड्गदेव और दूसरा चंदन। गद्दी खड्गदेव को मिली।उसके पश्चात उसका लड़का भुवनैकमल्ल उत्तराधिकारी हुआ,फिर उसका लड़का अर्जुन,फिर उसका भीम और फिर उसका भोज क्रमशः गद्दी पर बैठे। भोज के निस्संतान होने के कारण गद्दी चंदन की शाखा को पहुँची और उसके लक्ष्मण नामक प्रपौत्र को मिली।इसी लक्ष्मण का लड़का रामचन्द्र था जिसने शिलालेख लिखवाया।

गोपालदेव और यशोराज की तिथियों के आधार पर अनुमान किया जा सकता है कि कवर्धा के नागवंशियों का आरंभ दसवीं शताब्दी में हुआ और कुल पीढ़ियाँ २१के बदले १८ ही हुईं। जान पड़ता है कि गोपाल और यशोराज के मध्यस्थ राजाओं के रिश्ता बनाने में कुछ भूल हुई है। सम्भव है,गोपालदेव और नलदेव पिता पुत्र न होकर भाई भाई रहे हों। इसी प्रकार महिपाल व विषमपाल और जन्हुपाल और जनपाल का नाता रहा हो,तब तो गोपाल और यशोपाल के बीच की तीन पीढ़ियाँ घट जाती हैं जिससे पीढ़ी की औसत आयु १२ से बढ़कर १९ वर्ष हो जाती है।पुनः सहसपुर के लेख में यशोराज के रानी का नाम लक्ष्मादेवी और राजपुत्रों का भोजदेव व राजदेव लिखा है,परंतु वंशावली में कन्हड़देव या वल्लभ देव बतलाया गया है और उसका पुत्र लक्ष्मवर्मा लिखा है। यद्यपि यह असम्भव नहीं है कि यशोराज के तीसरा पुत्र हुआ हो जिसको गद्दी मिली हो तो भी यह झलक उठता है कि नामों में कुछ गड़बड़ हो गई है। यदि कन्हड़ और लक्ष्म भोज और राजदेव के दूसरे नाम रहे हों तो कन्हड़ और लक्ष्म को पिता पुत्र न मानकर भाई मानना पड़ेगा। ऐसा करने से यशोराज ११वीं और अंतिम राजा १७ वीं पीढ़ी में पड़ेगा। इससे पीढ़ी के आयु का झगड़ा मिट जायगा। गोपालदेव अहिराज से छठी पीढ़ी में हुआ,जिससे जान पड़ता है कि इनके बीच प्रायः सौ वर्ष का अंतर रहा होगा,इसलिए कवर्धा के नाग वंश का आरम्भ दसवीं शताब्दी के अंत में मानना असंगत न होगा।एक शिलालेख में यशोराज की पदवी महाराणक लिखी है,इसलिए इस वंश के मांडलिक होने में संशय न रहा।

कवर्धा के राजवंशी रतनपुर के निकट होने के कारण अधिक दबे रहते थे

(1) राय बहादुर हीरालाल जी मड़वा महल के अपने पाठ, कनिंघम द्वारा किये गए कार्य और कलचुरियों के इतिहास पर किये गए अपने व्यापक अध्ययन से भोरमदेव के इतिहास को समझाने का प्रयास करते हैं। सबसे पहले तो वे इस बात को रेखांकित करते हैं कि फणिवंश की उत्पत्ति कथा कलचुरियों से मिलती है।जिस तरह कलचुरी अपनी उत्पत्ति घोड़ी और नाग के संसर्ग से मानते हैं उसी तरह फणिवंशी भी अपने प्रथम शासक अहिराज को स्त्री(मिथिला) और शेषनाग के संसर्ग से उत्पन्न मानते हैं। इससे प्रतीत होता है कि यह मिथक फणिवंश को कलचुरियों की तर्ज पर महत्ता दिलाने के लिए गढ़ा गया होगा। यह अब भी शोध का विषय है कि फणिवंश का प्रथम शासक किसी स्थानीय व्यक्ति का उभार है या कहीं अन्यत्र से आया हुआ व्यक्ति।भोरमदेव मन्दिर की मूर्तियां तत्कालीन परम्परागत हिन्दू मंदिरों के अनुकूल ही हैं,इसलिए इसके निर्माता का हिन्दू परंपरा से जुड़ना स्वाभाविक है। इन शासकों के वेशभूषा और धार्मिक आस्था में जनजातीय समाज के लक्षण नहीं दिखाई पड़ते।यद्यपि ऐसा भी होता रहा है कि कोई भी जातीय/जनजातीय समहू का व्यक्ति शासक बनने के बाद सामंती जीवन पद्धति अपना लेता है। अवश्य शासक वर्ग से इतर सामान्य नागरिकों की मूर्तियों में जनजातीय लक्षण ढूंढें जा सकते हैं,क्योंकि शासक चाहे कहीं का हो जनता सामान्यतः स्थानीय ही हुआ करती है। ऐसा माना जाता है कि भोरमदेव क्षेत्र फणिवंशियों के पतन के बाद पन्द्रहवी-सोलहवीं शताब्दी के लगभग संग्राम साह के समय गढ़ा मंडला के अधिकार में आया होगा।

(2)चौरागढ़(भोरमदेव) का रतनपुर के कलचुरियों के करद राज्यों की सूची में कहीं नाम नहीं आता इसका कारण हीरालाल जी मानते हैं कि फणिवंश के राजा पहले से ही हैहयों के मांडलिक हो गए थे तथा उनमें वैवाहिक सम्बन्ध स्थापित हो गया था इसलिए उन्हें विजय करने या करद राज्यों में गणना करने की आवश्यकता नहीं समझी गयी होगी।

भोरमदेव क्षेत्र के फणि वंशियों को कलचुरियों के अधीनस्थ समझा जाता है इसका कारण यह है कि यह रतनपुर के अपेक्षाकृत करीब है और जब वहां के कलचुरी शक्तिशाली थे तब इनका स्वतंत्र रहना सम्भव प्रतीत नहीं होता। दूसरा कारण इस क्षेत्र के अभिलेखों में कलचुरी सम्वत के प्रयोग को भी इसका प्रमाण माना जाता है।

किताब- अत्र कुशलं तत्रास्तु (किताब समीक्षा)

 

इस सम्बंध में हीरालाल जी लिखते हैं “एक शिलालेख में यशोराज की पदवी महाराणक लिखी है,इसलिये इस वंश के मांडलिक होने में संशय ही न रहा।” यशोराज को महाराणक बोरिया अभिलेख कलचुरी सम्वत 910(1158ई.) में कहा गया है।इसी तरह गोपालदेव को ‘राणक’ योगी की मूर्ति अभिलेख कलचुरी सम्वत 840(1088ई.) में कहा गया है।संतलाल जी के कथन से ऐसा प्रतीत होता है कि महाराणक/राणक शब्द का प्रयोग सामान्यतः अधीनस्थ शासकों/सामंतों/माण्डलिकों के लिए किया जाता रहा होगा। लेकिन हम अपनी अध्ययन सीमा में अभी इस बात की पुष्टि नहीं कर सके हैं।

लेकिन श्री संतलाल कटारे मानते हैं कि केवल कलचुरी सम्वत के प्रयोग से फणि वंशियों को कलचुरियों का अधीनस्थ नहीं माना जा सकता।यानी कटारे जी फणि वंशियों को स्वतंत्र शासक के रूप में मानते प्रतीत होते हैं।वैसे फणि वंशियों द्वारा निर्मित मंदिरों के साक्ष्य भोरमदेव,पचराही,गंडई, देवरबीजा,देवबलौदा,बालोद से लेकर इधर फिंगेश्वर तक मिलते हैं इससे उनके शासन क्षेत्र के विस्तार का पता चलता है।बावजूद इसके इसमे अभी और शोध अपेक्षित है।

(3)हीरालाल जी ने भोरमदेव के लिए ‘बोड़मदेव’ शब्द का प्रयोग किया है।ऐसा प्रतीत होता है तत्कालीन समय मे मंदिर को को बोड़मदेव मन्दिर कहा जाता रहा होगा।

(4)हीरालाल जी मड़वा महल अभिलेख संवत 1406(1349ई.) में उल्लेखित गोपालदेव तथा योगी मूर्ति अभिलेख सम्वत 840(1088 ई.) में उल्लेखित गोपालदेव को एक मानने की संभावना पर विचार करते हैं और सम्वत 1406 को विक्रम संवत तथा सम्वत 840 को उचित ही कलचुरी संवत मानते हैं।

(5)इसी तरह हीरालाल जी मड़वा महल अभिलेख के पडनहवे शासक यशोराज के सहसपुर मूर्ति अभिलेख कलचुरी सम्वत 934(1182-83)ई.) तथा कंकाली से प्राप्त अभिलेख(बोरिया अभिलेख कलचुरी सम्वत 910(1158ई.)पर विचार करते हैं।प्रथम दो अभिलेखों की तुलना कर वे बताते हैं कि गोपालदेव(6वे शासक) तथा यशोराज(15वे शासक) के बीच आठ पीढ़ियों तथा 94 वर्षों का अंतर है जिससे एक पीढ़ी का औसत लगभग 12 वर्ष।पढ़ता है।उनका मानना है कि शासन वर्ष भले कम हो जाये मगर पीढ़ी का औसत इतना कम नहीं हो सकता।इसलिए वह मानते हैं कि “वंशावली लंबी-चौड़ी करके नागवंश की प्राचीनता का महत्व स्थापित करने का प्रयत्न किया गया है और कुछ कल्पित नाम घुसेड़ दिए गए हैं या नाता बताने में गलती हुई है।”

लछमनिया का चूल्हा:अस्मिता और अधिकार की चिंता (किताब समीक्षा)

(6) समस्या यशोराज के पुत्रों को लेकर भी आती है। सहसपुर मूर्ति अभिलेख में यशोराज की रानी लक्ष्मादेवी और राजपुत्रों का नाम भोजदेव और राजदेव लिखा है जबकि मड़वा महल अभिलेख में यशोराज का पुत्र कन्हड़ देव या वल्लभ बताया गया है तथा उसका पुत्र लक्ष्मावर्मा उल्लेखित है। यदि दोनो यशोराज को एक ही व्यक्ति माना जाय,जो कि समीचीन प्रतीत होता है,तो पुत्रों के नाम में असमानता उलझन में डालती है। हीरालाल जी इसका निराकरण इस तरह करते है कि “यद्यपि यह असम्भव नहीं कि यशोराज के तीसरा पुत्र हुआ हो जिसको गद्दी मिली हो तो भी यह हलक उठता है कि नामों में कुछ गड़बड़ी हो गई है।यदि कन्हड़ और लक्ष्म भोज और राजदेव के दूसरे नाम रहे हों तो कन्हड़ और लक्ष्म को पिता पुत्र न मानकर भाई मानना पड़ेगा। ऐसा करने से यशोराज ११वी और अंतिम राजा १७ वी पीढ़ी में पड़ेगा।इससे पीढ़ी की आयु का झगड़ा मिट जाएगा।” इस हीरालाल जी अपने समय के उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर भोरमदेव के इतिहास को समझाने का प्रयास करते हैं।

(7)हीरालाल जी ने मड़वा महल अभिलेख में उल्लेखित भौगोलिक नाम शंकरी नदी, चौरापुर,राजापुर, कुंभीपुर का उल्लेख किया है। चौरापुर वर्तमान चौरा ग्राम ही हिया जहां मन्दिर स्थित है। शंकरी नदी वर्तमान सकरी नदी है जो मड़वा महल के दक्षिण से बहती है। राजापुर वर्तमान रजपूरा गांव हो सकता है जो चौरा से लगभग 5 किलोमीटर दक्षिण में है,जिसे भगवान को भोगराग के लिए दिया गया था।कुंभीपुरी की पहचान नहीं हो सकी है।यह ग्राम महेश नामक ब्राह्मण को अग्रहार के रूप में दिया गया था। अभिलेख छंदबद्ध है जिसे दक्षिण के ब्राम्हण विट्ठल ने लिखा था,और उसके कारण ही संवत को विशिष्ट ढंग से ‘विक्रम सक’ लिखा गया जहां ‘सक’ केवल समय का सूचक है।

(8)हीरालाल जी और बालचंद्र जैन जी द्वारा प्रस्तुत फणिवंश की वंशावली में कुछ जगह पाठ भिन्नता है।

सन्दर्भ
(1) ‘Descriptive Lists of Inscription in The Centrale Provinces And Berar'(1916)–राय बहादुर हीरालाल(1916)

(2) मध्यप्रदेश का इतिहास-राय बहादुर हीरालाल(1939)

(3) ब्लॉग ‘सिंहावलोकन’– राहुल कुमार सिंह

अजय चन्द्रवंशी

कवर्धा

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